धौनी-की-शानदारी-पारी-की-बदौलत-भारत-ने-आस्ट्रेलिया-को-सात-विकेट-से-रौंदा,-2-1-से-सीरीज-पर-कब्जा

धौनी की शानदारी पारी की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया को सात विकेट से रौंदा, 2-1 से सीरीज पर कब्जा

मेलबर्न : भारत ने आज आस्ट्रेलिया को एकदिवसीय मैचों के सीरीज में 2-1 से शिकस्त दे दी. यह पहला मौका है जब टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया को टेस्ट और एकदिवसीय मैचों के सीरीज में पटखनी दी है. इस जीत के हीरो रहे ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धौनी. उन्होंने आज सीरीज का तीसरा पचासा जड़ा और 87 रन बनाकर नाबाद रहे. 

केदार जाधव ने बखूबी उनका साथ दिया और शानदार तरीके से खेलते हुए अर्द्धशतक बनाया. जाधव ने 61 रन बनाया और मैच को फिनिश किया. जीत के बाद ‘मैन अॅाफ दि सीरीज’ का पुरस्कार लेते हुए धौनी ने कहा कि खुश हूं टीम के लिए खेल पाया. यह धीमा विकेट था, लेकिन जाधव ने बखूबी साथ दिया. मेरे लिए यह मायने नहीं रखता कि किस नंबर पर खेलने आया, मेरे लिए यह मायने रखता है कि टीम के लिए क्या कर पाया.

आज आस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए भारत को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य दिया. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने शानदार बल्लेबाजी की और कंगारुओं को टिकने नहीं दिया, जिसके कारण वे 48.4 ओवर में ही अॅाल आउट हो गये. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और रोहित शर्मा मात्र नौ रन और शिखर धवन 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गये.

उनके बाद विराट कोहली 46 रन बनाकर आउट हुए. फिर धौनी और जाधव की जोड़ी ने टीम को जीत तक पहुंचाया और ऐतिहासिक जीत दिलायी. भारत ने जीत के लिए जरूरी रन 49.2 ओवर में बनाया और इस सीरीज जीत के साथ ही भारत के आस्ट्रेलिया दौरा का अंत हुआ. भारत ने इस सीरीज में आस्ट्रेलिया को टेस्ट और ओडीआई में हराया, जबकि टी-20सीरीज ड्रा रहा था. इस लिहाज से यह सीरीज भारत के लिए ऐतिहासिक बन गयी है.

Loading...