boltBREAKING NEWS

बिना किसी सर्जरी और दवा के 294 किलो के शख्स ने ऐसे घटाया 165 किलो वजन, सिर्फ रूटीन में बदली ये आदतें

बिना किसी सर्जरी और दवा के 294 किलो के शख्स ने ऐसे घटाया 165 किलो वजन, सिर्फ रूटीन में बदली ये आदतें

यह तो हम सभी जानते हैं कि बढ़े हुए वजन के चलते हमें कई बीमारियां घेर लेती हैं जैसे- ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम और इससे हार्ट स्ट्रोक और ब्रेन स्ट्रोक की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके चलते लोग बीमारियों से बचने के लिए अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, लेकिन कई बार हैवी वर्क आउट, महंगी महंगी दवा और सर्जरी करवाने के बाद भी वजन कम नहीं होता और इसके उल्टे इफेक्ट होने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको अमेरिका के रहने वाले एक ऐसे शख्स मिलवाते हैं जिन्होंने 2 साल में लगभग 165 किलो वजन कम कर सभी को फिटनेस मोटिवेशन दिया है और वह भी बिना किसी सर्जरी और दवाओं के...

मोटिवेट करेंगी इस शख्स की वेट लॉस जर्नी

यह है अमेरिका के मिसिसिपी के रहने वाले 42 साल के निकोलस क्राफ्ट जिनका वजन 2019 में 294 किलो से ज्यादा था, लेकिन अब उनका वजन महज 130 किलो रह गया है और यह वेट लॉस उन्होंने महज दो से ढाई साल के अंदर किया है। इसके लिए तो उन्होंने किसी सर्जरी और दवाओं का प्रयोग नहीं किया। सिर्फ अपनी डाइट में कुछ चेंज करके और सिंपल वर्कआउट करके ही निकोलस ने 165 किलो वजन कम किया।

निकोलस की वेट लॉस जर्नी

फेसबुक पर निकोलस ने अपनी वेट लॉस जर्नी को लेकर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उनके पहले और अब के वजन को साफ देखा जा सकता है। इसमें निकोलस पहले बहुत ही हेल्दी हुआ करते थे, लेकिन वीडियो के आखिरी में उनकी गुलाबी रंग की शर्ट में एक तस्वीर शेयर की गई है जिसमें वह काफी फिट और स्मार्ट लग रहे हैं।

बचपन से बढ़े हुए वजन को लेकर किया संघर्ष

निकोलस ने बताया कि मैं बचपन से ही बहुत अधिक वजन का था। मैं फिजिकल रूप से बिलकुल भी एक्टिव नहीं था, जिसके चलते बचपन से ही मेरा वजन बढ़ता गया और इसी के चलते मैं कभी किसी पब्लिक इवेंट या घर के फंक्शन में भी नहीं जाता था, क्योंकि लोग मेरे मोटापे का मजाक उड़ाते। इसकी वजह से मेरा चलना, फिरना, घूमना बंद हो गया। सांस लेने में तकलीफ होना, शरीर में दर्द भी बढ़ गया। इसके बाद 2019 में मेरे डॉक्टर ने कहा कि अगर मैंने अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दिया तो 3 से 4 साल के अंदर मेरी मौत हो जाएगी। इसके बाद मुझे एहसास हुआ और मैंने एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीना शुरु किया।

ऐसे किया वेट लॉस

निकोलस ने बताया कि उनकी दादी उन्हें वेट लॉस जर्नी में काफी मोटीवेट करती थी, लेकिन 2019 में उनकी मौत हो गई। वह उन्हें पतला देखना चाहती थी, इसलिए उन्होंने वेट लॉस को सीरियसली लिया। इसके लिए उन्होंने स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो नहीं कि बस अपने खाने की आदत को बदला, कैलोरी काउंट करना शुरू कर दिया। साथ ही तले-भुने भोजन, ब्रेड, पास्ता, चावल और अन्य कार्ब्स को कम कर दिया। इसकी जगह फल सब्जी और प्रोटीन को शामिल किया। इसके साथ ही उन्होंने वॉक और डंबल से वर्कआउट किया। कुछ ही समय बाद उनके शरीर में दर्द कम होने लगा, सांस से जुड़ी समस्याएं कम होने लगी और उन्होंने 165 किलो वजन कम कर लिया। अपने वेट लॉस को लेकर निकोलस कहते हैं कि मैं अभी अपने वेट लॉस गोल तक नहीं पहुंचा हूं। लेकिन मुझे यह जानकर अच्छा लगता है कि मेरी कहानी से लोग मोटिवेट हो सकते हैं।