boltBREAKING NEWS

हाई सिक्योरिटी के बीच नीट परीक्षा,कड़ी सुरक्षा जांच के बाद अभ्यर्थियों को मिला प्रवेश

हाई सिक्योरिटी के बीच नीट परीक्षा,कड़ी सुरक्षा जांच के बाद अभ्यर्थियों को मिला प्रवेश

भीलवाड़ा (प्रहलाद तेली)। देश की सबसे बड़ी मेडिकल परीक्षा नीट यूजी की रविवार को भीलवाड़ा में पांच केंद्रों पर शांतिपूर्ण संपन्न हुई।

पिछली सरकार में परीक्षाओं के दौरान लगभग डेढ़ दर्जन पेपर आउट होने के मामला सामने आए थे। उसी से सबक लेते हुए अब राजस्थान की भजनलाल सरकार ने नकल और डमी कैंडिडेट की आशंका के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किए हैं। परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पूर्व प्रत्येक परीक्षार्थी का ऑनलाइन बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन किया गया। इसके बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में एंट्री दी गई। इसके चलते परीक्षा में धांधली होने की गुंजाइश न के बराबर हो गई है।इस नीट परीक्षा में अच्छी और खास बात ये है कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की एंट्री सुबह 11 बजे से शुरू की गई। उसके बाद 1:30 बजे बाद प्रवेश बंद कर दिया गया। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले सेंटरों के गेट बंद कर दिए गए। परीक्षा में पारदर्शिता के लिए प्रत्येक सेंटर पर प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी मॉनिटरिंग प्रदेश व केंद्र स्तर पर की ।

भीलवाड़ा की बात करें तो यहां दोपहर दो बजे से सेंट्रल अकेडमी, संगम स्कूल आफ एक्सीलेंस, महेश पब्लिक स्कूल, सोफिया स्कूल में परीक्षा हुई। परीक्षा के दौरान इन परिसरों में नकल रोकने के लिए जैमर लगाए गए। वहीं सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। परीक्षा केंद्रों पर 1.30 बजे बाद प्रवेश नहीं दिया गया, प्रवेश प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू हो गई थी।